Here is 90 words per minute Hindi audio shorthand dictation for improve shorthand speed. You can play it and improve your Hindi shorthand speed. It is very useful for all government exam preparation. All dictation accuracy is very good and its collection material that notice of all type exam preparation like – Railway, Banking, Revenue department, Education department, local self governance, panchayati raj, Election commission and Rural development etc.


Transcription of dictation no . 2-

आगामी यात्रा सीजन के लिए बद्रीनाथ धाम में सुरक्षा व्यवस्था (Security systems) के पुख्ता इंतजाम किये गए हैं। बद्रीनाथ मंदिर में गर्भगृह से लेकर परिक्रमा स्थल (Circuit) तक २० सीसीटीवी कैमरे और तीन मोबाइल कैमरे लगाये गए हैं। इसके अलावा डेढ़ सौ होमगार्ड्स, ११८ पुलिस अधिकारी व कर्मचारी और पीएसी की दो प्लाटून भी तीर्थयात्रियों की सुरक्षा की लिए बद्रीनाथ में तैनात रहेगी। गौचर से बद्रीनाथ तक ऋषिकेश-बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग (National Highway) पर जगह-जगह रेगुलर पुलिस के साथ ही यातायात पुलिस, फायर सर्विस के कर्मचारी, जल पुलिस तथा बम निरोधक दस्त और डॉग स्क्वाड भी तैनात किये जायेंगे। यात्रा मार्ग पर २४० कांस्टेबल, २५ हेड कांस्टेबल और १४ उप निरीक्षक भी तैनात रहेंगे।

केदारनाथ यात्रा व्यवस्था के तहत सोनप्रयाग से केदारनाथ धाम तक विभिन्न स्थानों पर तैनात किये गए अधिकारीयों और कर्मचारियों का दुर्घटना बीमा (Accidental insurance) किया गया है। यह जानकारी देते हुए रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी ने बताया कि अधिकारियों और कर्मचारियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस बार दुर्घटना बीमा कराया गया है। बीमा की अवधि पुरे यात्राकाल के लिए रहेगी।
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पर हाल ही में योग गुरु बाबा रामदेव द्वारा दिए गए विवादित बयान को लेकर रामदेव के खिलाफ एक अधिवक्ता ने आज देहरादून नगर कोतवाली में मामला दर्ज कराया है। कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि रामदेव के खिलाफ मुकदमा (Lawsuit) दर्ज किया गया है।

उन्होंने बताया कि इस मामले को लखनऊ पुलिस को स्थानांतरित कर दिया गया है। उधर रामदेव के हालिया बयान पर पुरी गोवर्धन पीठ के शंकराचार्य स्वामी अधोक्षानंद ने आप्पति जताते हुए कहा कि संतों से अभद्र नहीं, पवित्र शब्दों की उम्मीद की जाती है। उन्होंने भाजपा पर लोगों को गुमराह (Astray) करने का आरोप लगाते हुए कहा कि रामदेव इस रणनीति के हिस्सा हैं। उधर प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता दिनेश कुंजवाल ने रामदेव के बयान को लोकतंत्र के लिए दुर्भाग्यपूर्ण बताया। आज अल्मोड़ा में पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने हमेशा पिछड़ों और गरीबों के विकास के लिए काम किया है। उन्होंने कहा कि रामदेव का बयान देश की मात्र शक्ति (Maternal power) का अपमान है।
आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पिथौरागढ़ जिले से लगी नेपाल सीमा पर एसएसबी, आईटीबीपी और स्थानीय पुलिस द्वारा गश्त बढ़ा दी गई है। पुलिस अधीक्षक के अनुसार सीमा पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है। वहीँ एसएसबी और आईटीबीपी के अधिकारी भी सीमा पर लगातार नजर रखे हुए हैं। एसएसबी द्वारा सर्च लाइटों से सीमा पर नजर रखी जा रही है।
400 words
[related_post themes=”flat”]