Stenographers Shorthand preparation dictation – 470 words


Audio dictation for Hindi Stenographers exam skill test preparation. This audio playlist is 470 words in 70 to 120 wpm speed. Dictation intro is 7 second and all dictation in 100 percent speed accuracy. Students can prepare skill test practice online to this site. If any query, please send your suggestions in site comment and Steno India facebook group. You can also download dictation transcription pdf file to giving blow download link.




यह एक सुखद संयोग ही है कि पिछले दिनों ज्योतिबा फुले की पुण्यतिथि और बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की जन्मतिथि के 125 वर्ष पूरे हुए हैं। दोनों महापुरुषों ने गरीबों, दलितों और स्त्रियों की शिक्षा पर विशेष बल दिया। पर इनके आदर्शों को मानने- न मानने वालों ने शिक्षा व्यवस्था को नुकसान पहुंचाया है। अब सरकारी और सस्ती शिक्षा शायद ही कहीं मिलती हो।

  1. 470 words Hindi Audio Dictation 70 wpm speed
  2. 470 words Hindi Audio Dictation 80 wpm speed
  3. 470 words Hindi Audio Dictation 90 wpm speed
  4. 470 words Hindi Audio Dictation 120 wpm speed
  5. 470 words Hindi Audio Dictation 100 wpm speed
  6. 470 words Hindi Audio Dictation 110 wpm speed


पिछले दिनों संविधान दिवस के अवसर पर संसद में राष्ट्रीय महत्व की बहसें हुईं। संविधान 26 नवंबर, 1949 को पेश किया गया था। पर उसकी उद्देशिका में जो कहा गया, वह सपना क्या था? अब असहिष्णुता बढ़ रही है। दलित मंदिरों में नहीं जा सकते। आरक्षण को आज भी प्रतिनिधित्व और हिस्सेदारी के रूप में नहीं अपनाया जा रहा।

कांग्रेस ने शिक्षा और रोजगार के ऐसे क्षेत्र विकसित किए, जिनसे आरक्षण का अघोषित अंत हो गया, और वही कांग्रेस के पतन का कारण भी बना। संविधान समीक्षा के नाम पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से प्रेरित मंशा लेकर भाजपा चली थी। उसका भी हश्र कांग्रेस जैसा होगा। बिहार चुनाव का एक संदेश यह भी है कि संविधान की कल्याणकारी योजनाओं को कुचलने का हक अब किसी को नहीं दिया जाएगा। पर अंबेडकर और लोहिया के नाम पर राजनीति करने वाली मायावती और मुलायम सिंह की सरकारों ने उत्तर प्रदेश में प्राथमिक शिक्षा का जिस तरह सत्यानाश किया, वह तो कांग्रेस और भाजपा की दलित-विरोधी नीतियों को भी पीछे छोड़ता है।




बहुत दिनों से राष्ट्रीय दलित महिला आयोग के गठन की मांग उठ रही है। पर किसी सरकार ने इस दिशा में नहीं सोचा। ऐसे में संविधान और अंबेडकर पर चर्चा करने का मतलब नहीं है।

जो लोग कहते हैं कि संविधान में अंबेडकर का योगदान खास नहीं है, उन्हें ‘राज्य और अल्पसंख्यक’ शीर्षक से प्रस्तुत उस ज्ञापन को अवश्य देखना चाहिए, जो उन्होंने अखिल भारतीय अनुसूचित जाति परिसंघ की ओर से भारतीय संविधान सभा के लिए तैयार किया था। यह ज्ञापन संविधान का संक्षिप्त रूप था, जो उन्होंने संविधान से पहले तैयार किया था।
यह कल्पना ही बेचैन करती है कि आज अगर लोकतांत्रिक, धर्मनिरपेक्ष संविधान न होता, तो दलितों, आदिवासियों और अति पिछड़े समाजों का क्या हाल होता? जबकि संविधान के होते हुए भी देश में कल्याणकारी राज्य की परिकल्पना पूरी तरह साकार नहीं हो सकी है। न अस्पृश्यता खत्म हुई, न निरक्षता।

लेकिन इसके लिए न संविधान को दोष दिया जा सकता है, न उसके निर्माता बाबा साहेब को। अंबेडकर ने कहा था, संविधान कितना भी अच्छा क्यों न हो, वह अंततः बुरा सावित होगा, यदि उसका इस्तेमाल करने वाले लोग बुरे होंगे।’ इसके उलट उन्होंने यह भी कहा कि संविधान कितना भी बुरा क्यों न हो, वह अंततः अच्छा साबित होगा, अगर उसे इस्तेमाल में लाने वाले लोग अच्छे होंगे। इसलिए जनता और उसके राजनीतिक दलों की भूमिका को संदर्भ में लाए बगैर संविधान पर कोई निर्णय देना या टिप्पणी करना व्यर्थ होगा।

470 शब्द

Download dictation transcription pdf file – dictation transcription

Related Posts
Hindi audio dictation for SSC stenographers exam preparation 2016. This dictation is parliamentary phrases in

Shorthand practice dictation audio playlist 60 to 120 wpm speed for Stenography exam skill test

To organize for all government exam steno skill test in specific speed for qualifying of

SSC Stenographers grade C and D skill test preparation Hindi dictation playlist in 800 words.

We are share with you Hindi shorthand audio dictation playlist 80 to 120 wpm speed






Related Posts
Hindi audio dictation for SSC stenographers exam preparation 2016. This dictation is parliamentary phrases in
Shorthand practice dictation audio playlist 60 to 120 wpm speed for Stenography exam skill test
To organize for all government exam steno skill test in specific speed for qualifying of
SSC Stenographers grade C and D skill test preparation Hindi dictation playlist in 800 words.
We are share with you Hindi shorthand audio dictation playlist 80 to 120 wpm speed

  • Correption and Development phrases dictation

    Audio dictation for steno exam skill test in 60 words per minute to 120 words per minute. You can download […]

  • Hindi Shorthand Dictation free Download

    Download Hindi shorthand dictation audio with transcription free for Steno exam skill test preparation. Dictation transcription – ईरान के खिलाफ […]

  • Online dictation with transcription (Court phrases) – 493 words

    Dictation transcription – सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट के जजों की नियुक्ति का बेहतर तरीका ढूंढने की कोशिश अपने मुकाम तक […]

  • Hindi Shorthand Dictation Audio Playlist – 400 words

    15 अगस्त 2015 को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की विधानसभा के नव निर्वाचित सदस्य के लिए प्रबंधन कार्यक्रम के शुभारंभ […]

3 thoughts on “Stenographers Shorthand preparation dictation – 470 words

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*